Tuesday, June 9, 2009

A short film on Mohammad Rafi

Good News for Rafi Fans.
नई दिल्ली। सरकार ने आखिरकार करोड़ों संगीत प्रेमियों के चहेते पा‌र्श्व गायक मोहममद रफी के जीवन के अनछुए पहलुओं को उजागर करने वाली 70 मिनट की एक लघु फिल्म बनाकर इस महान गायक के प्रशंसकों की वर्षो पुरानी आस पूरी की है। यह फिल्म शीघ्र ही सिनेमाघरों एवं सीडी और वीसीडी के जरिये लोगों के सामने होगी।
इस फिल्म का निर्माण एवं निर्देशन करने वाले फिल्म्स डिविजन के मुख्य निर्माता कुलदीप सिन्हा ने बताया कि यह फिल्म करीब दो सप्ताह पूर्व ही बनकर तैयार हुई है। पिछले दिनों मुंबई में यह फिल्म सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा सहित फिल्म जगत की कई हस्तियों को दिखाई गई। अब फिल्म विभिन्न फिल्मोत्सवों में भेजी जा रही है।
दिल्ली में अगले सप्ताह यह फिल्म इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, फिल्म्स डिविजन सभागार और प्रेस क्लब आफ इंडिया जैसे कई स्थानों पर दिखायी जाएगी। इस फिल्म को यहां 17 अप्रैल से मैजिक लैटर्न फाउंडेशन की ओर आयोजित हो रहे तीन दिन के फिल्मोत्सव में दिखाए जाने की उम्मीद है।
सिन्हा ने कहा कि मोहम्मद रफी पर फिल्म का निर्माण उनके लिए वर्षो पुराने सपने का साकार होने जैसा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने 1980 में मोहम्मद रफी के निधन के समय ही इस महान गायक पर फिल्म बनाने के बारे में सोचा था और इस संबंध में उन्होंने मशहूर संगीतकार नौशाद से बात भी की थी जिन्होंने इस फिल्म के निर्माण के लिये पूरा सहयोग देने का वायदा किया लेकिन कुछ कारणों से यह फिल्म पहले नहीं बन पायी। उन्होंने बताया कि फिल्म में मोहम्मद रफी के जन्म से लेकर मृत्यु तक के विभिन्न पहलुओं, उनके संघर्षो, कामयाबियों, महत्वपूर्ण गीतों तथा उनके बारे में संगीत एवं फिल्म से जुड़ी विभिन्न हस्तियों के विचार आदि को शामिल किया गया है।
Note - This film is avaible in CD/VCD also with Film Division. To get copy of CD/VCD you can contact Film Division in Mumbai or Delhi. For other more information in this regard you can contact Vinod Viplav at 09868793203 or Email- screenindia@gmail.com

No comments:

Post a Comment